>  
[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में हवा बदली बढ़ा प्रदूषण; मंगलवार से फिर राहत

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में हवा बदली बढ़ा प्रदूषण; मंगलवार से फिर राहत

06:07 PM

pollution-in-delhi-IndiaTV 600

दिल्ली-एनसीआर के शहरों में सोमवार को हवा क्या बदली प्रदूषण फिर से परेशान करने की हालत में पहुँच गया। इससे पहले दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक अधिकांश स्थानों पर 250 से भी नीचे चल रहा था लेकिन सोमवार को यह बढ़कर 350 के आसपास पहुँच गया। हालांकि राहत इस बात की है कि प्रदूषण की आफत तात्कालिक है क्योंकि कल से फिर हवा बदलेगी और राहत मिलेगी।

राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई और यह सामान्य से 2 डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिन में 23 डिग्री तापमान रहा। अगले 2-3 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कुछ और गिरावट देखने को मिल सकती है। अनुमान है कि यह 4-5 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। यानि कड़ाके की ठंडक लगातार बढ़ती जाएगी।

उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण तापमान में यह गिरावट होगी। यह हवाएँ शुष्क होंगी जिससे तापमान में गिरावट के बाद भी राजधानी और आसपास के इलाकों में बढ़ता कोहरा या प्रदूषण देखने को नहीं मिलेगा। साथ ही हवा की रफ़्तार भी 8-10 किलोमीटर प्रतिघण्टे के आसपास बनी रहेगी, जो कोहरे को स्थिर नहीं होने देगी।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले एक सप्ताह तक उत्तर भारत में ना तो कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आता दिखाई दे रहा है और ना ही कोई अन्य सिस्टम विकसित होने वाला है। जिससे उत्तर-पश्चिमी हवाओं के रुख में कोई व्यवधान आने की आशंका नहीं है। जिससे इस पूरे सप्ताह आसमान साफ बना रहेगा। मौसम शुष्क और काफी ठंडा बना रहेगा। दिन में धूप का कड़ाके की ठंडी के बीच धूप का आनंद लेने के लिए यह अच्छा समय होगा।

Image credit: IndiaTV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।