>  
[Hindi] दिल्ली एनसीआर पर छाया ख़तरनाक प्रदूषण; स्वस्थ लोगों को भी कर सकता है बीमार

[Hindi] दिल्ली एनसीआर पर छाया ख़तरनाक प्रदूषण; स्वस्थ लोगों को भी कर सकता है बीमार

12:17 PM

Delhi Pollution--- CNN 600

दिल्ली और इससे सटे शहरों में मंगलवार को कई जगहों पर प्रदूषण फिर से प्रचंड हुआ। वायु गुणवत्ता सूचकांक बढ़ते हुए कई जगहों पर 400 से भी ऊपर पहुँच गया। हवाओं की रफ़्तार थमने के कारण दिल्ली फिर से गैस चैंबर में तब्दील। लेकिन डरने की बात नहीं जल देव इस आफ़त से राहत दिलाने के लिए जल्द ही अपनी कृपा दिल्ली पर बरसाएँगे। स्काइमेट का अंकलन है कि दिल्ली और इससे सटे शहरों में मंगलवार की शाम से बारिश देखने को मिलेगी।

पिछले कुछ दिनों से उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान काफी नीचे चल रहा था। हवाएँ शुष्क थीं जिससे प्रदूषण काफी नीचे था लेकिन मध्यम से घना कोहरा सुबह-सुबह देखने को मिल रहा था। आज हवा की रफ़्तार में कमी आई। अब दक्षिण-पूर्वी आर्द्र हवाएँ चल रही हैं जिससे पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषण के कण हवाओं में नीचे ही जमा हो गए हैं और प्रदूषण ने फिर से बेहद ख़तरनाक रूप ले लिया है।

मंगलवार को दिल्ली में दिल्ली विश्वविद्यालय, चाँदनी चौंक के अलावा एनसीआर में नोएडा और गाज़ियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। इन भागों में पीएम 10 और पीएम 2.5 दोनों काफी अधिक रहे। इसके अलावा, पीतमपुरा, लोधी रोड, पूसा, मथुरा रोड और नई दिल्ली सहित अन्य जगहों पर भी सूचकांक 350 से ऊपर बना रहा।

वायु गुणवत्ता सूचकांक के 200 से ऊपर जाने पर स्वस्थ्य के लिए चिंता बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चों, बुज़ुर्गों और सांस संबंधी बीमारियों का सामना कर रहे लोगों को बेहद एहतियात बरतने की ज़रूरत होती है। यही नहीं सामान्य लोगों को भी प्रदूषण से बचने के उपाय करने चाहिए, क्योंकि गैसों या कणों के रूप में मौजूद यह प्रदूषण आपके फेफड़ों में जाकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

Image credit: CNN

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।