>  
[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में 20-21 फरवरी को हो सकती है बारिश ; 23 से बढ़ेगी सर्दी

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में 20-21 फरवरी को हो सकती है बारिश ; 23 से बढ़ेगी सर्दी

03:42 PM

Delhi winter rains--moneycontrol 600उम्मीद के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह की शुरुआत भी बारिश के साथ हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश भले हल्की हुई लेकिन बादलों की तेज गर्जना ने लोगों को डराया। मंगलवार को भी दिल्ली और आसपास के शहरों पर बादलों की आवाजाही लगी हुई है। दिन भर ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। हालांकि आज बारिश में ब्रेक रहेगा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जिन सिस्टमों के कारण उत्तर भारत में गरज वाले बादल विकसित हो रहे थे वह सिस्टम अब आगे पूर्वी दिशा में निकल गए हैं।बदलाओं के आगे जाने से अगले 24 घंटे तक बारिश की उम्मीद कम है। हालांकि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 20 फरवरी की शाम तक उत्तर भारत में दस्तक देगा। इसके प्रभाव से मैदानी क्षेत्रों पर भी चक्रवाती क्षेत्र विकसित होगा।

इन दोनों सिस्टमों का असर कल शाम से पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि 20 फरवरी से 21 फरवरी के बीच राजधानी दिल्ली में बारिश देखने को मिलेगी। वर्षा की गतिविधियां 22 फरवरी तक जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि बादल बने रहेंगे। हालांकि बहुत अधिक वर्षा के आसार फिलहाल नहीं हैं। इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। कहीं-कहीं मध्यम बौछारें गिरने और गर्जना के साथ ओले पड़ने की संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

इस बीच दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहावना बना रहेगा। रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण प्रदूषण भी काफी हद तक साफ रहेगा।23 फरवरी से मौसम शुष्क हो जाएगा और पहाड़ों से ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ आएंगी जिससे न्यूनतम तापमान गिरेगा और सुबह एवं रात की सर्दी में कुछ इजाफा देखने को मिलेगा।

Image credit: MoneyControl

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।