Skymet weather

[Hindi] चक्रवाती तूफ़ान 'कायर' के आने का दिन नजदीक, कर्नाटक, कोंकण और गोवा में जारी हुआ अलर्ट

October 23, 2019 5:07 PM |

cyclone

मध्य अरब सागर के भागों पर पिछले कुछ दिनों से मौजूद अच्छी तरह से चिन्हित निम्न दवाब क्षेत्र जल्द ही और अधिक चिह्नित हो सकता है। अगले 24 घंटों में, यह सिस्टम पूर्व-मध्य अरब सागर में आगे बढ़ते हुए 'डिप्रेशन' में बदल सकता है।

इस समय सिस्टम को तटीय भागों के करीब दिखा रहा है जो कि गोवा, कोंकण और कर्नाटक के जैसे तटीय भागों के लिए चिंता पैदा कर रहा है। इस मौसम प्रणाली को देखते हुए इन तीनो भागों को अलर्ट पर रखा गया है। इसके कारण इन तटीय स्थानों पर अधिक वर्षा होगी। इसके अलावा रत्नागिरी, गोवा, करवर और मंगलौर जैसे शहर सबसे ज्यादा खतरे में हैं। इस दौरान, मुंबई में भी बारिश बढ़ सकती है।

बारिश को प्रेरित करने के बाद, सिस्टम तट से दूर स्थानांतरित करना शुरू कर देगा और अगले 48 घंटों में संभवतः चक्रवात ’में बदल जाएगा। यदि यह बनता है, तो इस चक्रवाती तूफ़ान का नाम को 'कायर' कहा जाएगा।

इसके बाद, कल के बाद यानि 25 अक्टूबर से भारतीय तट पर वर्षा की गतिविधि आसानी से समाप्त हो जाएगी।

Also, Read In English: Karnataka, Konkan and Goa put on alert as the formation of Cyclone ‘Kayar’ nears  

25 अक्टूबर के बाद यानी कल के बाद से ही इस सिस्टम के तट से और दूर चले जाने के कारण बारिश पश्चिम तट पर कम होगा। पश्चिमी तटीय भागों में केवल हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Image Credit: Hindustan Times 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×