Skymet weather

[Hindi] शिमला, कुल्लू, मनाली, मसूरी सहित उत्तर के पहाड़ों पर फिर होगी बर्फबारी, घूमने के लिए अच्छा है समय

February 9, 2020 12:39 PM |

हाल के कुछ दिनों से उत्तर भारत के पहाड़ों पर भारी बारिश या बर्फबारी की गतिविधियां देखने को नहीं मिल रही हैं। उसकी वजह है कि इस समय कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों के करीब नहीं आ रहा है। इससे पहले 29 जनवरी तक पहाड़ों पर अच्छा है हिमपात हुआ था क्योंकि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों के करीब बना हुआ था।

फरवरी के पहले सप्ताह में भी फिलहाल कुछ ही इलाकों में बर्फबारी और बारिश दर्ज की गई है। तीव्रता भी हल्की रही है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में अगले 48 से 72 घंटे तक कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं आएगा जिसके कारण इन क्षेत्रों में मौसम बहुत ज्यादा विपरीत रुख नहीं अपनाएगा। यानि बड़ी मौसमी गतिविधियां अगले 3 दिनों तक देखने को नहीं मिलेंगी।

English version: Fresh snow to lash Shimla, Manali, Mussoorie, Dhanaulti on Feb 12, light activities to continue until then

12 फरवरी को एक पश्चिम विक्षोभ उत्तर भारत में आने वाला है। यह सिस्टम भी कमज़ोर होगा। लेकिन इसके चलते पर्वतीय राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी देखने मिल सकती है। यह सिस्टम  बहुत तेजी से आगे निकलने वाला होगा जिसके कारण 13 फरवरी से फिर से पहाड़ों पर मौसम साफ हो जाने की संभावना है।

आगामी बर्फबारी के दौर के समय सड़कों के बंद होने और यातायात के प्रभावित होने की आशंका फिलहाल नहीं है। व्यवधान अधिक न होने के चलते यह कह सकते हैं कि पर्यटन के लिए अब अच्छा समय शुरु हो गया है। सुबह और रात में कड़ाके की सर्दी तो होगी लेकिन दिन में धूप खेलेगी जिससे मौसम सुहावना रहेगा और पर्यटकों को आने जाने में किसी तरह के व्यवधान की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आने वाले दिनों में शिमला, मनाली, मसूरी, धनौल्टी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का रुख कर सकते हैं।

आपको यह भी बता दें कि अब ज्यादातर पर्यटन स्थलों पर गिरती हुई बर्फ का खूबसूरत नजारा बमुश्किल ही दिखेगा लेकिन सफेद चादर में ढंकी वादियां आपको सम्मोहित कर सकती हैं।

Image credit: HT

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×