>  
[Hindi] रायपुर, बिलासपुर, जबलपुर, भोपाल में मॉनसून हुआ मेहरबान

[Hindi] रायपुर, बिलासपुर, जबलपुर, भोपाल में मॉनसून हुआ मेहरबान

04:16 PM

Bhopal_Rains600

मध्य भारत के पूर्वी हिस्सों से शुरू हुआ मॉनसून वर्षा का सिलसिला जल्द ही मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों तक भी पहुंचेगा। अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भागों और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश में मॉनसून सक्रिय रहेगा और इन भागों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान जगदलपुर में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि शेष हिस्सों में बादल छाए रहे और बूँदाबाँदी देखने को मिली।

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों पर मॉनसून सक्रिय हो गया है। इसके चलते इन भागों में जल्द ही अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भागों में अच्छी बारिश होगी। इसी दौरान दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 24 घंटों के बाद छत्तीसगढ़ के भागों में बारिश में कमी आएगी जबकि मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में मॉनसून वर्षा शुरू हो जाएगी।

Related Post

रायपुर, भिलाई, दुर्ग, कांकेर, धमतरी, राजनन्दगाँव सहित दक्षिणी छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों के दौरान कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। इसके चलते तेज़ बहाव वाली नदियां उग्र रूप ले सकती हैं, जिससे बाढ़ जैसे हालात संभव हैं। उत्तरी छत्तीसगढ़ में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Madhya pradesh lightning and rain

मध्य प्रदेश में बारिश की वापसी कई दिनों बाद हो रही है। राज्य के बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, डिंडोरी और जबलपुर में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में बारिश 24 घंटों बाद शुरू होगी और अनुमान है की भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में 18 से 20 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बौछारें गिर सकती हैं। राज्य के दक्षिणी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। उत्तरी मध्य प्रदेश में इस दौरान हल्की वर्षा होने का अनुमान है।

Image Credit: Financial Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।