>  
[Hindi] पुर्णिया में हुई भारी बारिश; भागलपुर, किशनगंज सहित उत्तर-पूर्वी बिहार में बनी रहेगी प्री-मॉनसून वर्षा

[Hindi] पुर्णिया में हुई भारी बारिश; भागलपुर, किशनगंज सहित उत्तर-पूर्वी बिहार में बनी रहेगी प्री-मॉनसून वर्षा

03:07 PM

Bihar Lightning and Rain deaths

बिहार में पिछले कई दिनों से प्री-मॉनसून हलचल जारी है। राज्य के उत्तरी और पूर्वी जिलों में बीते दिनों में व्यापक बारिश हुई है। मई-जून के महीनों में इन क्षेत्रों में काल बैसाखी मौसमी गतिविधियां देखने को मिलती हैं। इसमें कई स्थानों पर भारी बारिश और बादलों की तेज़ गड़गड़ाहट के साथ बिजली गिरने की घटनाएँ देखने को मिलती हैं। कई बार हवा उग्र हो जाती है और स्थितियाँ जानलेवा बन जाती हैं।

पिछले 24 घंटों का मौसम देखें तो पुर्णिया में 50 मिलीमीटर बारिश हुई है। बिहार के अन्य पूर्वी और उत्तरी जिलों में भी कुछ स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई है। हो रही बारिश के प्रभाव से कई स्थानों पर तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है। बारिश के चलते बिहार के अधिकार स्थानों पर तापमान में कमी आई है। बिहार के उत्तरी जिलों में पारा सामान्य से काफी नीचे 30 से 35 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है।

Related Post

हालांकि इस दौरान गया और पटना सहित दक्षिण-पश्चिमी भागों में मौसम मुख्यतः शांत बना रहा। लेकिन बीते दिनों की बारिश और नम हवाओं का असर बरकरार है जिससे पारा काफी नीचे चल रहा है और गर्मी से लोगों को अच्छी राहत मिल रही है। गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

 

आने वाले दिनों में मौसम के संभावित प्रदर्शन की बात करें तो चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बिहार पर बना हुआ है। इसके चलते पूर्वी बिहार तथा तराई वाले क्षेत्रों में अगले 24 से 48 घंटों तक रुक-रुक कर प्री-मॉनसून वर्षा जारी रहने के आसार हैं। इन भागों में गर्जना और बिजली गिरने की घटनाएँ भी होने की आशंका है। जबकि शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क होगा।

Image credit: The Financial Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।