Skymet weather

[Hindi] अरब सागर में बना निम्न दवाब क्षेत्र अगले 24-36 घंटों में ले सकता है डिप्रेशन का रूप, गुजरात में अच्छी बारिश की उम्मीद

September 21, 2019 12:06 PM |

अरब सागर के पूर्वी भागों पर सितंबर के महीने में बनने वाला कोई भी महत्वपूर्ण मौसम प्रणाली समान्यतः शुरुआती दौर में वह उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ता है। उसके बाद पश्चिमी दिशा में ओमान तट की ओर आगे बढ़ जाता है। बता दें कि, अरब सागर में ऊपरी वायु के रूप में चलने वाली पूर्वी हवाओं के कारण ही इस सिस्टम का नॉर्मल मूवमेंट देखा जाता है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि, अब यह निम्न दवाब क्षेत्र एक चिन्हित निम्न दवाब क्षेत्र का रूप ले सकता है तथा अगले 24-36 घंटों के दौरान इसके डिप्रेशन में बदलने की भी संभावना है।

जिसके बाद, 23 सितंबर के आसपास यह सिस्टम डीप डिप्रेशन में तब्दील हो सकता है। हालांकि, शुरुआती दौर में इसकी रफ्तार थोड़ी धीमी रहेगी। इस सिस्टम के कारण, उत्तर-पूर्वी अरब सागर और उससे सटे दक्षिणी गुजरात के हिस्सों में अगले 24 से 36 घंटों के दौरान मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात के जूनागढ़, दीव, पोरबंदर, द्वारका, जामनगर के हिस्सों में पहले से ही मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश जारी है। आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान, केशोड में 42 मिमी, राजकोट में 12 मिमी, वेरावल में 15 मिमी तथा वलसाड में 14 मिमी की अच्छी मॉनसून की बारिश दर्ज की गई है।

Rainfall figures of Gujarat

उस दौरान, समुद्र की स्थिति सही नहीं रहेगी। इसलिए, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वह समुद्र में ना जाएँ। हालांकि, जैसे ही यह सिस्टम गुजरात तट से आगे बढ़ेगा दक्षिणी गुजरात तट पर बारिश की गतिविधियाँ मुख्य रूप से 23 सितंबर की सुबह से कम हो जाएंगी।

Also, Read In English: Low-Pressure Area in the Arabian Sea to escalate into a Depression in 24 to 36 hrs, Dwarka, Porbandar likely to see good rains

यह सिस्टम लगातार पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ता रहेगा और 25 सितंबर के आसपास ओमान तट तक पहुंच सकता है। हालांकि, तट पर पहुंचने से पहले यह सिस्टम कमजोर हो सकता है।

Image Credit: DNA India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×