>  
[Hindi] सदी का सबसे लंबा चन्द्र ग्रहण आज; भारत में दिखेगा ग्रहण अगर बादल देंगे इजाज़त

[Hindi] सदी का सबसे लंबा चन्द्र ग्रहण आज; भारत में दिखेगा ग्रहण अगर बादल देंगे इजाज़त

01:31 PM

Luna Eclipse in 2018

आज सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होने जा रहा है। सूतक काल अब से कुछ ही देर बाद यानि दोपहर 2 बजकर 54 मिनट से शुरू हो जाएगा जबकि भारत में चंद्रग्रहण का दिखना शुरू होगा रात 11 बजकर 53 मिनट से और अगले दिन यानि 28 जुलाई को 3 बजकर 49 मिनट पर चंद्रग्रहण खत्म होगा। खगोल विज्ञानियों के अनुसार ग्रहण लगभग 1 बजकर 51 मिनट पर अपने चरम पर होगा यानि चन्द्र उस समय पूरी तरह से ढंका नज़र आएगा।

इसे एक अच्छा संयोग माना जा रहा है कि गुरु पूर्णिमा के दिन पूर्ण चन्द्रग्रहण लग रहा है। चंद्रग्रहण के चलते सूतक काल यानि आज दोपहर 2 बजकर 54 मिनट से कल भोर में 5-6 बजे तक देश भर के प्रमुख मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे।

Related Post

भारत के लगभग सभी राज्यों में इसे देखा जा सकता था लेकिन अगर मॉनसूनी बादल इसकी छूट दें तब। आज इस मामले में देश दो हिस्सों में बंटा नज़र आएगा क्योंकि उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत के राज्यों में आसमान में बादल बने रहने से जहां चन्द्रग्रहण नहीं देखा सकेगा वहीं दक्षिण और पश्चिमी हिस्सों में लोग इसे सीधे देख सकते हैं।

बादलों के कारण कहाँ-कहाँ नहीं दिखेगा चंद्रग्रहण

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर भारत में श्रीनगर, शिमला, देहारादून, अमृतसर, चंडीगढ़, करनाल, जयपुर, दिल्ली, लखनऊ, मध्य में भोपाल, भुवनेश्वर और पूर्वी भारत में रांची पटना और कोलकाता सहित अधिकांश शहरों में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है जिसके कारण इन भागों में चंद्रग्रहण का दिखाई देना मुश्किल है। चंद्रग्रहण कैसे लगता यह समझने के लिए नीचे दिए गए चित्र को देखें।

Geometry_ Luna Eclipse in July 2018

Image Credit-Wikipedia

अपने शहर में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Live lightning and thunderstorm status

किन शहरों में देख सकते हैं

देश के मध्य और पश्चिमी भागों में मॉनसून कमजोर है जिसके चलते सूरत, मुंबई, नाशिक, पुणे, हैदराबाद, बंगलुरु, त्रिवेन्द्रम, चेन्नई सहित गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु केरल और कर्नाटक में बादल कम रहेंगे। इन भागों में बारिश की भी उम्मीद कम है जिससे यहाँ चंद्रग्रहण देखा जा सकता है।

Image credit: Sky and Telescope

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।