>  
[Hindi] दिल्ली, गुरुग्राम, हिसार, लुधियाना में तापमान में भारी गिरावट,तेज़ हवाओंसे राहत नहीं

[Hindi] दिल्ली, गुरुग्राम, हिसार, लुधियाना में तापमान में भारी गिरावट,तेज़ हवाओंसे राहत नहीं

02:42 PM

Dust storm and rain in Delhi--Hindustan Times 600

पश्चिमी विक्षोभ अब पूर्वी जम्मू और कश्मीरकी ओर बढ़ रहा है। इसके कारण उत्तर पश्चिम से ठंडी और शुष्क हवाएँ देश के मैदानी इलाकों में बहने लगी हैं। कल शाम के बाद से हवाओं ने गति पकड़ ली है और20-25 किमी प्रति घंटे से लेकर30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ मध्यम से मजबूत प्रकृतिकीहैं। इन हवाओंके चलते पंजाब,हरियाणा, राजस्थान, राष्ट्रीय क्षेत्र दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में दिन और रात दोनों तापमान में गिरावट दर्ज की है।

जिन तापमानों में वृद्धिदेखी गई, वे अब उत्तर-पश्चिम से आतीठंडी हवाओं के कारण 5 ° C-6 ° C तक गिर गए हैं। दिल्ली में अधिकतम तापमान23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान9 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है जो कल16 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। इसी तरह की स्थिति लुधियाना में भी देखी गई,जिसमें न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले9 डिग्री सेल्सियस और बठिंडा में न्यूनतम तापमान7 डिग्री सेल्सियस10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर-पश्चिमी हवाएँ आज भी जारी रहेंगी और प्रकृति में मध्यम सेतेज़ होंगी। हवा की गति कल,यानी 24 फरवरी तक कम होने की उम्मीद है क्योंकि हवा का पैटर्न बदल जाएगा और एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर25 फरवरी शाम तक उत्तर भारत की पहाड़ियों को प्रभावित करना शुरू कर देगा। गरज केबारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। यह गतिविधि26 फरवरी के आसपास और 27 फरवरी को घट जाएगी। बारिश और गरज के साथ ओलावृष्टि की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

28 फरवरी तक मौसम साफ होने की उम्मीद है।

Image credit: The Times Now

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।