>  
[Hindi] दिल्ली में मौसम लेने वाला है करवट; 21 जुलाई से अच्छी बारिश के संकेत

[Hindi] दिल्ली में मौसम लेने वाला है करवट; 21 जुलाई से अच्छी बारिश के संकेत

04:00 PM

Rain in Delhi and NCR

राजधानी दिल्ली में अब तक मॉनसून जमकर नहीं बरसा है। दिल्ली में 1 जून से 18 जुलाई के बीच कुल 145.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 21 प्रतिशत कम है। बारिश कम होने के कारण राजधानी दिल्ली सहित नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम और फ़रीदाबाद में लोगों को तेज़ गर्मी के साथ उमस से भी संघर्ष करना पड़ रहा है। अब इस स्थिति में बदलाव की उम्मीद पैदा हो गई है क्योंकि अगले कुछ दिन दिल्ली और आसपास के शहरों में मॉनसून के सक्रिय होने के संकेत मिल रहे हैं।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस समय मॉनसून की अक्षीय रेखा दिल्ली से दक्षिण में बनी हुई है। जिससे कुछ समय से दिल्ली-एनसीआर में बारिश नहीं हो रही थी। इसके अलावा एक निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश पर सक्रिय था जिससे मॉनसूनी हवाएँ मध्य भारत के इर्द-गिर्द ही सीमित थीं। अब मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तरी दिशा में बढ़ते हुए दिल्ली के करीब आएगी जिसके चलते हल्की बारिश आज से शुरू हो सकती है।

Related Post

दिल्ली-एनसीआर में 21 जुलाई से बारिश की गतिविधियां ज़ोर पकड़ेंगी और 25 जुलाई तक राजधानी में घने बादलों का जमावड़ा रहेगा और कई जगहों पर अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान मूसलाधार मॉनसून वर्षा राजधानी में मुसीबत भी बन सकती है। लंबे इंतज़ार के बाद संभावित इस बारिश के दौर के बाद दिल्ली वालों को तेज़ गर्मी से राहत मिलेगी क्योंकि तापमान में अच्छी गिरावट होगी। अनुमान के अनुसार 21 जुलाई के बाद अगले कुछ दिनों के लिए राजधानी के अधिकांश हिस्सों में दिन में पारा 31 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Image credit: NDTV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।