>  
[Hindi] उत्तर प्रदेश में सुस्त हुई प्री-मॉनसून हलचल; अगले दो दिन छिटपुट आँधी-बारिश के आसार

[Hindi] उत्तर प्रदेश में सुस्त हुई प्री-मॉनसून हलचल; अगले दो दिन छिटपुट आँधी-बारिश के आसार

04:09 PM

Dust storm and thunderstorm in UP

उत्तर प्रदेश में प्री-मॉनसून वर्षा और आर्द्र दक्षिण-पूर्वी तथा दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते कई जगहों पर पारा सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर तेज़ धूल भरी आँधी और बादलों की गर्जना के साथ वर्षा रिकॉर्ड की गई। हरदोई में 7.2 मिलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह बुलंदशहर, गाज़ियाबाद, मेरठ, झाँसी और अन्य स्थानों पर भी आँधी और गर्जना के साथ हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई।

पश्चिमी भागों में आज सुबह मौसम में अचानक बदलाव दिखाई दिया और पश्चिम से आए बादलों के चलते हुई बारिश से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई और सुबह का मौसम सुहावना हो गया। दूसरी ओर पूर्वी उत्तर प्रदेश में जैसा अनुमान लगाया गया था, मौसम मुख्यतः शुष्क ही बना रहा। गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

 

Lightning and rain in Uttar Pradesh and Agra

आने वाले दिनों में मौसम की बात करें तो उत्तर प्रदेश में प्री-मॉनसून हलचल कम होने के आसार हैं क्योंकि उत्तर-पश्चिम भारत में बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब कमजोर हो गया है। हालांकि राज्य के तराई क्षेत्रों में बनी ट्रफ के चलते राज्य पर हवाओं में नमी बनी रहेगी जिससे कुछ स्थानों पर मौसमी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मेरठ, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, बरेली और शाहजहाँपुर तथा आसपास के भागों में एक-दो स्थानों पर धूलभरी आँधी और बादलों की गर्जना होने की संभावना है। इस दौरान छिटपुट वर्षा से भी इंकार नहीं कर सकते। दूसरी ओर राजधानी लखनऊ सहित कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी तथा आसपास के भागों में मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क बना रहेगा।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।