>  
[Hindi] जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बारिश, बर्फबारी अगले 24-48 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद

[Hindi] जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बारिश, बर्फबारी अगले 24-48 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद

08:40 PM

Snow in Kashmirजैसा कि सोमवार को स्कीमेट मौसम द्वारा भविष्यवाणी की गई थी, जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश और बर्फ़बारी की गतिविधियों देखी गयी।

पिछले 24 घंटों में, बनिहाल में 28 मिमी बारिश दर्ज की गई, बटोट 20 मिमी, गुलमर्ग 19.6 मिमी, कटरा 17 मिमी, पहलगाम 13 मिमी, जम्मू 6 मिमी, काजीगुंड 5.6 मिमी, किन्नौर 4.6 मिमी, और श्रीनगर 0.8 मिमी। हिमाचल प्रदेश में देखे तो, कलपा में 9 मिमी, मनाली 4.4 मिमी, चंबा 3 मिमी और कलिंगपोंग 2 मिमी।

इस समय, उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के पास एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इस प्रणाली के चलते, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी ज़ारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, इन मौसम गतिविधियों की तीव्रता अब घटती रहेगी क्योंकि इस प्रणाली का मुख्य प्रभाव पहले से ही देखा जा चुका है।

तापमान के बारे में बात करें तो, पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट देखी गई है। बनिहाल जिले में अधिकतम तापमान 8.3˚ सी दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री नीचे था।

हालांकि, 24 से 48 घंटों के बाद, मौसम के साफ़ होने के बाद, दिन और रात दोनों तापमान एक बार फिर बढ़ेंगे। इसके चलते, घोर सर्दियों से पहाड़ी इलाकों में कुछ राहत मिलेगी।

Image Credit: en.wikipedia.org

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com