[Hindi] मुंबई में महज 3 घंटे में हुई 38 मिमी बारिश, भारी बारिश जारी रहने का अनुमान, जलजमाव से यातायात में बढ़ेगी परेशानी

September 18, 2019 6:10 PM |

Mumbai Rains

Updated on September 18, 6:00 PM: मुंबई में महज 3 घंटे में हुई 38 मिमी बारिश, भारी बारिश जारी रहने का अनुमान

मुंबई में पिछले कुछ घंटों से भारी बारिश का दौर जारी है। महज 3 घंटे में मुंबई के सांता क्रूज़ में 38 मिमी की अच्छी बारिश दर्ज हुई है। आगे भी यानि 19 और 20 सितंबर को मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। आगामी बारिश की तीव्रता इतनी होगी कि शहर के अधिकांश स्थानों पर जल भराव की स्थिति से इंकार नहीं किया जा सकता है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश कि गतिविधियां जारी है। साथ ही, मुंबई शहर के अलावा इसके उपनगरीय इलाकों में भी अच्छी मॉनसून कि बौछारें देखी गई है। आज यानि 17 सितंबर को भी नवी मुंबई के अधिकांश क्षेत्रों में सुबह से अच्छी बारिश हो रही है

मौसम पूर्वानुमान

उस दौरान पालघर, वाशी, ठाणे, खारघर, रायगड, नेरुल, पनवेल, बदलापुर के हिस्से सहित उससे सटे आसपास के इलाकों में भी मूसलाधार बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, लोनावला, माथेरान, महाबलेश्वर और अलीबाग के हिस्सों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, मुंबई में गणपती पूजन सप्ताह में हुई भारी बारिश के बाद अब सितंबर 19 और 20 के आसपास शहर में मूसलाधार बारिश की संभावना है।

यह हैं बारिश के कारण

मुंबई में आगामी संभावित बारिश का मुख्य कारण है, कल यानि 18 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र के भागों पर बनने वाला चकरवाती हवाओं का क्षेत्र। इस मौसम प्रणाली के कोंकण क्षेत्र की ओर बढ़ने की भी संभावना है। इसके अलावा, अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएँ भी बारिश की गतिविधियों को बढ़ाने में मददगार होगी।

रेड अलर्ट जारी

सितंबर 19 और 20 यानि गुरुवार तथा शुक्रवार के आसपास मुंबई में एक बार फिर से भारी से मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है। आगामी बारिश की भारी तीव्रता के कारण कई क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति फिर से बन सकती है। जिसके कारण, मुंबई शहर में यातायात की समस्या देखने को मिलेगी। आगामी मूसलाधार बारिश के लिए स्काइमेट द्वारा पहले से ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Also, Read In English: Skymet issues red alert as very heavy Mumbai rains to return on September 19, waterlogging, traffic chaos expected

Image Credit: DNA India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें । 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×