>  
[Hindi] दिल्ली में घटती-बढ़ती सर्दी के बीच प्रदूषण से बड़ी राहत की उम्मीद नहीं

[Hindi] दिल्ली में घटती-बढ़ती सर्दी के बीच प्रदूषण से बड़ी राहत की उम्मीद नहीं

12:51 PM

Delhi-pollution_News18 600

दिल्ली सहित एनसीआर में रविवार की बारिश के बाद प्रदूषण में कुछ कमी आई, तापमान भी गिरा और कुछ स्थानों पर घने कोहरे ने दस्तक दी। लेकिन यह स्थितियाँ आगे लगातार जारी नहीं रहने वाली हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों हुई बर्फबारी के बाद उत्तर से ठंडी हवाओं ने राष्ट्रीय राजधानी को प्रभावित किया जिससे कल दिन और रात के तापमान में हल्की गिरावट हुई।

इस बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के करीब आ गया है जिससे मंगलवार को हवाओं की दिशा में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं की जगह पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चलने लगी हैं जिससे दिन के तापमान में फिर से हल्की वृद्धि होने की संभावना है। लेकिन कल दिन और रात में पारा फिर से कुछ नीचे आएगा जबकि 10 जनवरी से इसके पुनः ऊपर का रुख करने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 10 से 13 जनवरी के बीच एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर के पहाड़ों के पास आएगा, जिससे इस दौरान उत्तरी हवाएँ बाधित होंगी और दिल्ली सहित नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम तथा आसपास के शहरों में दिन और रात में तापमान एक बार फिर से बढ़ेगा और सर्दी कम हो जाएगी। हालांकि प्रदूषण इसी तरह ऊपर नीचे होता रहेगा। क्योंकि हवा में नमी बनी रहेगी।

रविवार की बारिश के कारण सोमवार को दिल्ली प्रदूषण में हल्का सुधार दिखा और वायु गुणवत्ता सूचकांक 330 के आसपास रहा, जो सेहत के लिए घातक माना जाता है। बारिश के बाद दिल्ली की हवाओं से पीएम 10 के स्तर में कुछ कमी आई है लेकिन पीएम 2.5 में विशेष कमी नहीं हुई। बल्कि आने वाले दिनों में आर्द्र हवाओं के ज़्यादा प्रभावी होने कारण प्रदूषण के स्तर में और वृद्धि होने की संभावना है।

बात कोहरे की करें तो राजधानी में अगले एक सप्ताह तक न्यूनतम तापमान 7 डिग्री या उससे ऊपर रहेगा। साथ ही आर्द्रता बहुत अधिक नहीं रहेगी जिससे इस दौरान घना कोहरा छाने की संभावना कम ही है। हालांकि 13 जनवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कश्मीर से आगे के बाद जब उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएँ मैदानी इलाकों पर आएंगी तब तापमान में गिरावट और कोहरे की वापसी की उम्मीद है। यानि मकर संक्रांति पर सर्दी और कोहरा दोनों दिख सकते हैं।

Image credit: News18

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।