[Hindi] समग्र भारत का साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान: 20 मई से 26 मई, 2019

May 20, 2019 1:15 PM |

`

मॉनसून 2019 का अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ भागों में आगमन हो गया है। बाकी हिस्सों में इंतज़ार शुरू है। इस बीच पूर्वोत्तर राज्यों में इस सप्ताह मूसलाधार बारिश की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में कहीं लू चलेगी तो कहीं प्री-मॉनसून वर्षा होगी।

उत्तर भारत

जम्मू कश्मीर और हिमाचल में 21 मई तक एक-दो स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ बारिश होगी। 22 से 24 मई के बीच इन दोनों राज्यों में बारिश बढ़ने की संभावना है। साथ ही उत्तराखंड में भी बारिश होने के आसार हैं। पर्वतीय राज्यों में ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी के आसार हैं। 25 मई से बारिश की तीव्रता में काफी कमी आएगी। 26 मई से मौसम साफ हो जाएगा।

मैदानी इलाकों में पंजाब और उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में 21 मई को एक-दो स्थानों पर धूलभरी आँधी चलने और बादलों की गर्जना के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। 22 और 23 मई को गतिविधियां बढ़ेंगी। इस दौरान अनुमान है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर में कुछ स्थानों पर जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ प्री-मॉनसून वर्षा हो सकती है। उसके बाद इन भागों में मौसम में हलचल कम हो जाएगी।

पंजाब और राजस्थान में 24 मई को एक-दो स्थानों पर प्री-मॉनसून हलचल बनी रहेगी। 25 मई से उत्तर-पश्चिम भारत के लगभग सभी भागों में मौसम साफ और शुष्क हो जाएगा।

मध्य भारत

उत्तरी मध्य प्रदेश में 21 मई को एक-दो स्थानों पर धूलभरी आँधी और गर्जना के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्तरी और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में 22 मई से गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। 23 मई से इन भागों में फिर से मौसम साफ और शुष्क हो जाएगा। विदर्भ, दक्षिणी छत्तीगढ़ में एक-दो स्थानों पर लू का प्रकोप जारी रहेगा।

Also read in English: WEATHER FORECAST FOR THE WEEK IN INDIA FROM MAY 6 TO MAY 12

पूर्वी भारत

पूर्वोत्तर राज्यों में 21 मई तक कुछ स्थानों पर बारिश जारी रहने की संभावना है। उसके बाद 22 मई से बारिश की तीव्रता में वृद्धि होगी। खासकर असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में कई जगहों पर बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। 23 और 24 मई को मेघालय, मिज़ोरम और त्रिपुरा में भीषण बारिश होने की संभावना है।

25 और 26 मई को बारिश में कुछ कमी आएगी लेकिन पूर्वोत्तर भारत के भागों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

ओड़ीशा के तटीय भागों में 21 मई से 23 मई तक एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश जारी रहेगी। 22 और 23 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओड़ीशा में कहीं-कहीं बादलों की गर्जना के साथ बारिश देखने को मिलेगी।

दक्षिण भारत

दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में 24 मई तक कुछ स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 23 और 24 मई को बंगलुरु सहित दक्षिणी कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

25 और 26 मई को आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बारिश जारी रहेगी। आंध्र प्रदेश में भी इस सप्ताह एक-दो स्थानों पर रुक-रुक कर प्री-मॉनसून वर्षा हो सकती है।

दूसरी ओर उत्तरी कर्नाटक और तेलंगाना के कई इलाकों में पूरे सप्ताह मौसम शुष्क बना रहेगा और कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप भी देखने को मिल सकता है।

Image Credit: Pinterest 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

Join the Conversation

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Weather Forecast

Other Latest Stories

Weather on Twitter
RT @SkymetMarathi: विदर्भ आणि उत्तर तेलंगाणा मध्ये काही ठिकाणी उष्णतेची लाट अनुभवण्यात येईल. #Maharashtra #marathi #WeatherForecast #Rain
Tuesday, May 21 14:39Reply
RT @SkymetHindi: मैदानी भागों में मंगलवार को 10 सबसे गर्म स्थान t.co/1cvCCfosCz #hindi #hindinews #weathertweet #weatherupdate #tue
Tuesday, May 21 14:39Reply
RT @SkymetHindi: सम्पूर्ण भारत का 22 मई, 2019 का मौसम पूर्वानुमान t.co/mjqPIYoaII #hindi #hindinews #weathertweet #weatherupdate #w
Tuesday, May 21 14:39Reply
#DelhiRains: #Thunderstorm, #Duststorm to begin in #Delhi today again, to pick up pace tomorrow. t.co/cN2lNnRkuk
Tuesday, May 21 14:39Reply
क्या आपका शहर है भारत के सबसे गर्म स्थानों में? मौसम की सारी जानकारी हिंदी में देखें @SkymetHindi पर t.co/LhnFVu4EvW
Tuesday, May 21 13:05Reply
What's going to be the #temperature today? Check out your city's #maximum and #minimum here: t.co/3SO0BCMtEj #Weather
Tuesday, May 21 13:02Reply
On May 23 and 24, the intensity and spread of the weather activity will increase with most parts of #Jammu and… t.co/v1PiDpNvoH
Tuesday, May 21 12:33Reply
RT @SkymetMarathi: महाराष्ट्राचे ब्रम्हपुरी शहर, आज सर्वात गरम ठिकाण आहे. येथे कमाल तापमान ४५.९ अंश सेल्सिअस नोंदवला गेला. #Maharashtra #m
Tuesday, May 21 12:30Reply
RT @JATINSKYMET: As India's #farmers fight against unpredictable #monsoon & water shortage, I share my thoughts on how #precisonagriculture
Tuesday, May 21 11:36Reply
On May 22 and 23, most parts of #Punjab and #Haryana will be under the influence of #rain and thundershower activit… t.co/EzND1TiNfM
Tuesday, May 21 11:35Reply

latest news

USAID Skymet Partnership

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try