>  
[Hindi] अगले 24 घंटों में बिहार, झारखंड, बंगाल में सर्दी बढ्ने की संभावना

[Hindi] अगले 24 घंटों में बिहार, झारखंड, बंगाल में सर्दी बढ्ने की संभावना

02:39 PM

East India winters

पश्चिमी हिमालय पर बने हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण, पिछले 24 से 48 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। इन मौसमी गतिविधियों के कारण इन राज्यों के दिन के तापमान में भी विशेष गिरावट देखने को मिली है।

बिहार के भागलपुर जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 18 मिलिमीटर के साथ सबसे अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई।

अब जब ऊपरी प्रणाली पूर्व-उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढ़ चुकी है, इसलिए आने वाले समय में पूर्वी राज्यों पर वर्षा बंध हो जाएगी। हालांकि, न्यूनतम तापमान में अच्छी गिरावट आएगी, जिस कारण यहाँ रात और सुबह के समय कड़ाके की ठंड महसूस होगी। दूसरी ओर, बादलों के हटने के कारण, दिन के तापमान में हल्की वृद्धि आएगी, परंतु साफ आसमान के साथ मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, पूर्वी भारत में अगले दो से तीन दिनों तक मौसम बिल्कुल साफ बना रहेगा, हालांकि उसके बाद बादलों में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

पिछले दिनों दर्ज की गई वर्षा गेहू की फसलों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हुई है। साथ ही रात में बढ़ती हुई ठंड रबी फसल के लिए लाभकारी साबित होगी, हालांकि केले जैसी फसलों को बढ़ती हुई ठंड से नुकसान होने की संभावना है।

 Image Credit: विकिपीडिया

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।