Skymet weather

[Hindi] जयपुर सहित राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि, किसानों को हुआ काफी नुकसान

December 13, 2019 11:07 AM |

hailstormm (2)

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान व्यापक रूप से अच्छी बारिश देखने को मिली है। राज्य के नागौर में कल यानि 12 दिसंबर को शाम और रात के दौरान भारी बारिश और ओलावृष्टि दर्ज हुई है। ओलावृष्टि इतनी अधिक हुई कि गलियों में ओला की चादर सी बिछ गई। मानो ऐसा लग रहा था जैसे कि बर्फ़बारी हुई हो।

इसके अलावा, राजस्थान के हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर के इलाकों में भी ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिली। जबकि, राज्य के अन्य भागों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड की गई। कल यानि 12 दिसंबर को शाम से लेकर देर रत तक हुए ओलावृष्टि से उपरोक्त (ऊपर लिखे गए) इलाकों में फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

अगर पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश के आंकड़ों को देखें तो इस दौरान श्री गंगानगर में 16 मिमी, राजधानी जयपुर में 10 मिमी, चूरू और बीकानेर दोनों जगहों पर 8 - 8 मिमी और अजमेर में 6 मिमी की अच्छी बारिश दर्ज हुई है। इसके अलावा आज यानि 13 दिसंबर की सुबह राज्य के चूरू तथा गंगानगर में घना कोहरा भी देखने को मिला।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार,अब राजस्थान का मौसम साफ हो रहा है क्योंकि प्रेरित चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के फीका पड़ने के आसार हैं और उम्मीद है कि आज धूप भी निकलेगी। शुरुआत में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जायेगी और उसके बाद उत्तर भारत की पहाड़ियों से पूर्वी व उत्तरी दिशा से ठंडी हवाएँ चलने लगेंगी।

इस प्रकार, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अब हम ज्यादा बारिश की गतिविधियों की उम्मीद नहीं करते हैं क्योंकि मौसम प्रणाली अब पूर्व की ओर बढ़ रही है। हालाँकि, पूर्वी जिलों में आज कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है क्योंकि नमी की मात्रा अधिक है। इस दौरान भारी बारिश और ओलावृष्टि की कोई संभावना नहीं है।

English Version : Rains, massive hailstorm in Rajasthan damage crops, dense fog over Churu, Sri Ganganagar

कल यानि 14 दिसंबर तक मौसमी स्थिति साफ हो जाएगी। इस दौरान, उत्तरी भागों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

Image credit: Scoutmytrip

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×