>  
[Hindi] पटना, गया, रांची, जमशेदपुर सहित बिहार, झारखंड में बारिश बंद; कल से शुष्क मौसम

[Hindi] पटना, गया, रांची, जमशेदपुर सहित बिहार, झारखंड में बारिश बंद; कल से शुष्क मौसम

06:33 PM

Bihar-monsoon rainबिहार और झारखंड के कई भागों में बने बारिश के मौसम में बदलाव आने के आसार हैं। कल से इन दोनों राज्यों में मौसम साफ और शुष्क हो जाएगा। पूर्वी भारत में बने डिप्रेशन के चलते बिहार और झारखंड के कई स्थानों पर बारिश की गतिविधियां हो रही थीं। यह सिस्टम अब अपनी दिशा बदल कर पूर्वोत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है। इसके चलते पूर्वी राज्यों में बारिश की गतिविधियों में पहले से ही कमी आ गई है।

बीते 2 दिनों से बिहार और झारखंड में घने बादल छाए हुए थे और तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल रही थी। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मौसमी सिस्टम अब पूर्वोत्तर भारत की ओर आगे निकल जाएगा और अगले 24 घंटों में निष्प्रभावी हो जाएगा, जिसके चलते बिहार और झारखंड तथा आसपास के हिस्सों में बारिश में व्यापक रूप में कमी आएगी। इस समय यह सिस्टम पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और इससे सटे बांग्लादेश के आसपास दिखाई दे रहा है।

Related Post

मौसमी सिस्टम के आगे बढ़ जाने से बंगाल की खाड़ी से आर्द्र हवाओं का प्रवाह शनिवार की शाम से ही पूर्वी राज्यों में कम हो गया है। यही कारण है कि बादल भले ही छाए हुए हैं लेकिन बारिश में कमी आ गई है। पिछले 2 दिनों की बारिश और तेज हवाओं के प्रभाव से बिहार और झारखंड के अधिकांश हिस्सों में दिन के तापमान में भारी गिरावट आई थी। इस समय दोनों राज्यों में कई जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चल रहा है। जमशेदपुर में आज अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम 26 डिग्री और रांची में सामान्य से 4 डिग्री कम 24.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

बारिश बंद होने और बादल छँटने से दोनों पूर्वी राज्यों में अनुमान है कि कल से दिन का तापमान तेज़ी से ऊपर जाएगा क्योंकि आसमान साफ होगा और तेज़ चमकती धूप देखने को मिलेगी। हालांकि न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है जिससे सुबह और रात के समय अच्छी ठंडक महसूस की जा सकती है। यह अलग बात है कि दिन चढ़ने के साथ मौसम बदलेगा और गर्मी अभी भी देखने को मिलेगी।

देश भर में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

 

Lightning and rain UP Bihar and Jharkhand

फिलहाल बिहार और झारखंड के अधिकांश भागों में जहां मौसम शुष्क हो गया है वही दक्षिण पूर्वी बिहार और पूर्वी झारखंड विशेषकर जमशेदपुर और आसपास के हिस्सों में हल्की वर्षा शनिवार की शाम तक जारी रही।

Image credit: The Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।