Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में आज भी जारी रह सकती है बारिश, सप्ताह के अंत में दिखेगा मॉनसून का जोरदार रूप

August 14, 2019 1:48 PM |

Rain in Delhi

मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर दिशा में शिफ्ट हो गई है यानि कि पंजाब और हरियाणा के भागों की ओर आ गई है और इस समय पंजाब और हरियाणा से होकर गुजर रही है।

इस मौसमी प्रणाली की वजह से, बारिश की गतिविधियां भी उत्तरी भागों में स्थानांतरित हो गई हैं, जिसके कारण दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश दर्ज हुई है।

आज यानि 14 अगस्त को भी, दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों जैसे गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में अलगअलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश देखी जा सकती हैं।

जबकि, 15 और 16 अगस्त को बारिश की गतिविधियों में गिरावट देखी जायेगी। हालांकि,राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा की गतिविधियों से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Also, Read In English: Delhi rains to continue today, to pick pace again during the weekend

जिसके बाद, दिल्ली सहित उत्तर भारत के इलाकों में मॉनसून एक बार फिर 17 और 18 अगस्त को जोरदार स्थिति में रहेगा । उस दौरान, आगामी निम्न दवाब क्षेत्र भी दिल्ली और एनसीआर में चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप होगा।

इस दौरान, दिल्ली तथा एनसीआर के क्षेत्रों में अच्छी बारिश भी देखी जा सकती है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि आगामी सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी के लिए बारिश भरा होने की संभावना है।

दिल्ली तथा एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहेगा और मौसम सुहावना हो जाएगा। आगामी बारिश के कारण ट्रैफिक जाम और जलभराव जैसी समस्या भी देखा जा सकता है।

19 अगस्त तक मौसम साफ होने लगेगा, क्योंकि मानसून ट्रफ की अक्षीय रेखा एक बार फिर से दक्षिण दिशा में चली जाएगी। उस दौरान आसमान साफ ​​होने और तापमान में वृद्धि होने के कारण मौसम फिर से गर्म हो जाएगा।

Image Credit: DNA India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×