[Hindi] यह मॉनसून गुजरात के लिए हो सकता है सबसे लंबा मॉनसून, राज्य में अक्टूबर तक बारिश जारी रहने की उम्मीद

September 22, 2019 12:41 PM |

स्काइमेट ने बार-बार पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि गुजरात में कई स्थानों पर अच्छी तीव्रता के साथ लंबे समय तक बारिश जारी रहेगी। साथ ही, गुजरात का मौसम पूर्वानुमान भी बिल्कुल सटीक रूप से बताया है।

स्काईमेट के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले 21 घंटों में वेरावल में 21 मिमी बारिश दर्ज हुई है। इस दौरान ओखा, द्वारका, पोरबंदर और राजकोट में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

गुजरात तट से दूर दक्षिण पूर्व अरब सागर के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके कारण राज्य में अच्छी बारिश देखी जा रही है। स्काईमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, गुजरात में खासकर दक्षिणी गुजरात और गुजरात क्षेत्र में अगले दो दिनों तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी।

गुजरात में 25 सितंबर को बारिश की तीव्रता में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। इसके अलावा, सौराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में भी 27 से 30 सितंबर के बीच मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है।

यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून 2019 गुजरात में सितंबर के अंत तक रहने वाला है। राज्य में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश जारी रह सकती है और संभवतः यह मानसून के अब तक के सबसे लंबे मौसम में से एक बन जाएगा।

राज्य में मॉनसून का प्रदर्शन

गुजरात में इस दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में बारिश अब तक 31 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। जिसमें सिर्फ गुजरात क्षेत्र में 14 प्रतिशत से अधिक जबकि सौराष्ट्र और कच्छ के उप-विभाजन में 43 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। यह आंकड़े स्पष्ट रूप से बताते हैं कि गुजरात में इस सीजन में मॉनसून की बारिश कितनी अच्छी रही है।

गुजरात के लिए मौसमी चेतावनी

गुजरात के दीव, अमरेली, भावनगर, बोटाद, द्वारका, गिर सोमनाथ, जामनगर, जूनागढ़, मारवी, पोरबंदर, राजकोट और सुरेंद्रनगर के हिस्सों में 50-60 किलोमीटर की तेज़ हवाओं और गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

Also, Read In English: Gujarat on verge of observing longest Monsoon season, Veraval, Okha, Dwarka lashed by good rains

Image Credit: The Hindu Business line

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें विडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×