[Hindi] राजस्थान में मॉनसून मेहरबान, अगले 2 दिनों तक राजधानी सहित कई हिस्सों में भारी से मध्यम वर्षा की उम्मीद

August 27, 2019 4:16 PM |

राजस्थान के आसपास के भागों में इस समय अलग अलग मौसम प्रणाली बना हुआ है । जिसके कारण राज्य में और मॉनसून वर्षा देखे जाने की उम्मीद है । स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य के कोटा, छितौरगढ़ और उदयपुर में भारी बारिश तथा राजधानी जयपुर में आगामी 2 दिनों तक मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

स्काईमेट द्वारा किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक बीते 24 घन्टों के दौरान राज्य के पूर्वी और दक्षिण पूर्वी भागों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा, बीकानेर में मध्यम बारिश तथा कोटा में मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। राज्य के बाकी भागों में जैसे कि चूरू और श्री गंगानगर के इलाकों में बारिश की तीव्रता हल्की रही।

यह भी पढ़ें: जानिए 28 अगस्त को पूरे भारत में कैसा रहेगा मौसम 

अगर बारिश के आंकड़ों की बात करें तो, आज सुबह 8:30 बजे तक बीते 24 घन्टों के दौरान, बीकानेर में 22 मिमी, उदयपुर में 20 मिमी तथा जोधपुर में 6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Rajasthan rain

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस समय निम्न दवाब का क्षेत्र तो दूर हो गया है लेकिन, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के भागों पर एक चकरवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। गुजरात तट से उत्तर-पूर्वी अरब सागर पर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र जारी है। यह मौसम प्रणाली उमस भरी हवाओं के रूप में राजस्थान को प्रभावित कर रही है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून, वडोदरा सहित राज्य के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों तक जारी रहेगी मॉनसूनी वर्षा

इन मौसम प्रणालियों के कारण, राजस्थान के पूर्वी और दक्षिण पूर्वी भागों में अगले दो दिनों तक मध्यम से भारी बारिश देखी जाएगी। राज्य के कोटा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में भारी बारिश की संभावना है जबकि राजधानी जयपुर में मध्यम बारिश के आसार हैं। इस बीच, राज्य के पश्चिमी हिस्सों में भी हल्की बारिश जारी रह सकती है।

Also, Read In English: Another two days of heavy rain in Kota, Chittorgarh and Udaipur, moderate showers in Jaipur

इसके विपरीत, राज्य के उत्तरी जिले में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ लगभग शुष्क मौसम की स्थिति देखी जाएगी।

28 अगस्त के बाद, बारिश की गतिविधियाँ पूरे राजस्थान में कम हो जाएंगी, लेकिन दक्षिणी राजस्थान में खासकर बाली, बाड़मेर, डूंगरपुर, राजसमंद और भीलवाड़ा में कुछ और समय तक हल्की से मध्यम वर्षा होती रहेगी।

Image credit: Patrika

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×