Skymet weather

[Hindi] गुजरात में अगले 24-48 घंटों तक जारी रहेगी बारिश, 8 अगस्त से फिर रफ़्तार पकड़ सकती है मॉनसूनी वर्षा

August 3, 2019 12:59 PM |

गुजरात में इस समय अच्छी बारिश जारी है। पिछले 24 घंटों में, सूरत शहर में 32 मिमी बारिश हुई, जबकि राजकोट में बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड हुई। गुजरात के कई अन्य जिलों में भी पिछले कुछ दिनों में अच्छी वर्षा की गतिविधियाँ हुई हैं।

इस समय मध्य-स्तर पर एक ट्रफ रेखा गुजरात से बंगाल की उत्तरी खाड़ी तक फैली हुई है। हम उम्मीद करते हैं कि, यह मौसमी प्रणाली अगले कुछ दिनों तक बनी रहेगी। इसके अलावा, एक निम्न दवाब क्षेत्र जो बंगाल की उत्तरी खाड़ी में विकसित होने जा रहा है वह मुख्य भू-भाग की ओर आगे बढ़ेगा और 8 से 10 अगस्त के बीच गुजरात के भागों पर पर इसका असर देखा जाएगा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, गुजरात में अगले 24 से 48 घंटों तक मध्यम से भारी तीव्रता के साथ बारिश जारी रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, राज्य के साबरकांठा, वनासकांठा, मेहसाणा, पाटन, हिम्मतनगर जैसी जगहों पर भी अगले 24 घंटों तक अच्छी बारिश होती रहेगी। इसके बाद तीव्रता कम हो जाएगी।

gujarat rains

हालांकि, मौसम बिल्कुल शुष्क नहीं होगा और एक-दो स्थानों पर हल्की बौछारें पड़ती रहेगी। कच्छ की तुलना में गुजरात क्षेत्र में बारिश की तीव्रता अधिक होगी। हालांकि, गुजरात के उत्तरी जिलों में बहुत कम बारिश होगी।

Also Read In English: Rains to continue in Gujarat for another 24 to 48 hours, before resuming on Aug 8

गुजरात में बारिश का दूसरा दौर 8 से 10 अगस्त के बीच फिर से होने की संभावना है। इस दौरान, पूर्वोत्तर जिलों के साथ-साथ पूरे गुजरात क्षेत्र में भी भारी बारिश की उम्मीद है। इस दौरान, कच्छ के हिस्सों में भी मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी, जिससे बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो सकते हैं। इसलिए, हम कह सकते हैं कि गुजरात के लिए अगस्त महीने का पहला दस दिन बारिश की गतिविधियों के लिहाज से बहुत अच्छा रहने वाले है।

गुजरात में खासकर कच्छ क्षेत्र में जो पानी की कमी थी, वह अब अच्छी बारिश के कारण कम हो गई है। सभी जल निकाय अपनी क्षमता से लगभग भरे हुए हैं।

Image Credit:The Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×