Skymet weather

[Hindi] राजस्थान: अजमेर में भारी बारिश से जन-जीवन त्रस्त, राजस्थान में 7 अगस्त तक जारी रहेगी भारी बारिश

August 2, 2019 11:56 AM |

rain in rajasthan

राजस्थान में खासकर पूर्वी और दक्षिणी जिलों में पिछले दो दिनों से अच्छी बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। बीते कल यानि 1 अगस्त को अजमेर में भारी बारिश दर्ज की गई। लगातार हुई बारिश के कारण विश्वामित्र नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है तथा कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। अजमेर में 1 अगस्त को महज़ तीन घंटे में 112 मिमी बारिश दर्ज हुई जबकि कुल बारिश का आंकड़ा 115 मिमी रहा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 4-5 दिनों तक मध्यम तीव्रता के साथ मॉनसूनी बारिश जारी रहने की संभावना है। मतलब हम यह सकते हैं कि, आने वाला पूरा सप्ताह समूचे राजस्थान को खासकर पूर्वी भागों को अच्छी बारिश देगा।

राजस्थान के उत्तरी और मध्य जिलों में भी 6, 7 और 8 अगस्त को गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। इन जिलों में खासकर श्री गंगानगर, चूरू, बीकानेर के हिस्सों में 6-7 अगस्त तक अच्छी बारिश की संभावना है।

इस समय मॉनसून ट्रफ की अक्षीय रेखा राजस्थान के उत्तरी भागों से होकर गुजर रही है। ट्रफ का पश्चिमी छोर भी उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के करीब से गुजर रहा है। इस सिस्टम के कारण, 7 और 8 अगस्त के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी के भागों में एक निम्न दवाब क्षेत्र बनने की संभावना है। जिसके बाद, पूर्वी दिशा से आने वाली तेज हवाएं राज्य के उत्तरी भागों में बहेगी तथा क्षेत्र बारिश की गतिविधियों को बढ़ाएगी।

Also Read In English: After flooding the city of Ajmer yesterday, rains to continue in Rajasthan until August 7

Image credit: The PinkCity Post

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×